Search here..

21 January 2020

कैप्चा क्या है ? क्यों भरा जाता है? What is capcha and why it is fill? How it is works ?

  

     -:  कैप्चा क्या है?(What is capcha):-

  दोस्तों जब भी आप किसी वेबसाइट पर जाते हो तो देखते हो कि आपको एक कैप्चा भरना होता है लेकिन क्या कभी अपने यह सोचा कि ऐसा क्यों होता है तो आज हम आपको बतायेगे कि ऐसा क्यों होता है?

दोस्तों कैप्चा का पूरा नाम है"Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart"

यह एक तरह का चुनौती देने वाला सिस्टम है जो मनुष्य और रोबोट वाले सॉफ्टवेयर में अंतर करने के काम में आता है। यह हैकर और स्पैमर से सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जिससे किसी भी तरह का वाइरस यार फिर स्पैम किसी सिस्टम में दस्तक नहीं दे सके।

यदि आपने कभी भी किसी वैबसाइट पर रजिस्टर करने के लिए कोशिश की हो या फिर किसी ब्लॉग पर कमेंट करने की हर जगह आपसे एक चीज़ डालने को कहा जाता है वह है कैप्चा। इसमे कुछ अक्षर और नंबर लिखे होते हैं जिनहे हमे एक डब्बे में लिखना होता है जिससे की आप आगे की प्रक्रिया पूरी कर पाएँ और वैबसाइट पर रजिस्टर या फिर ब्लॉग पर कमेंट कर पाएँ।कई बार तो एक अक्षर इतना घुला मिला होता है की हमें समझ ही नहीं आता की वह क्या लिखा हुआ है। इसी वजह से हम काफी बार गलत टाइप कर देते हैं और वह कैप्चा एरर दिखा देता है।

 -: कैप्चा कोड क्या होता है?(what is captcha code?):-


कैप्चा की जरूरत हमें 1997 से पड़ी थी। इस समय इंटरनेट के सर्च इंजिन अल्टाविस्टा को ऐसे विकल्प की जरूरत थी, जिससे की अपने आप होने वाले ऑटोमैटिक यूआरएल को ब्लॉक किया जा सके और जिससे की किसी को भी किसी भी तरह के जानकारी को इस सर्च इंजिन से देखने में परेशानी का सामना ना करना पड़े।

इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए अल्टाविस्टा के सहायक वैज्ञानिक अन्द्रे ब्रोडर ने एक एल्गॉरिथ्म का निर्माण किया जिससे की किसी शब्द की फोटो बन सके और उसे केवल मनुष्य समझ और पढ़ सके और उसे लिख कर आगे बढ़ सके। ब्रोडर और उसकी टीम ने अप्रैल 2001 में इसका पेटेंट करवा लिया। 2003 में निकोलस होप्पर, मनुएल ब्लम और लुईस वॉन अहन जो की करनेगी मेलोन विश्वविद्यालय में थे और आईबीएम के जॉन लंग्फोर्ड ने मिलकर इस एल्गॉरिथ्म को सही कर दिया और इसका नाम कैप्चा रख दिया।

इसलिए इस तरह के अटपटे कोडस जो हमसे पूछे जाते हैं उन्हे हम कैप्चा कहते हैं और इसमे काफी तरह के मनुष्य के टेस्ट भी लिए जाते हैं। कुछ कुछ वैबसाइट पर यह होता है जिससे की यह पता चल सके की मनुष्य ही इसे चला रहा है। स्पैम की वजह से ज़्यादातर कंपनी अपनी वैबसाइट में कैप्चा डालती हैं। यह इसलिए भी डाला जाता है की जो भी कमेंट हमें करना हो या फिर किसी वैबसाइट पर हमें रजिस्टर करना हो वह इंसान ही है इसलिए यह जाने के लिए हमें कैप्चा की जरूरत पड़ती है।
किसी भी तरह का कम्प्युटर प्रोग्राम इसपर रजिस्टर ना कर रहा हो इसलिए भी कैप्चा का इस्तेमाल किया जाता है। यही कारण है की हमारे ईमेल पर हम लोग स्पैम ब्लोकर लगाते हैं। स्पैम आजकल के जमाने का बेकार मेल है। काफी समय पर स्पैमर जब इस तरह के काम करते हैं तो इस तरह के मेल काफी खतरनाक भी होते हैं और इनकी वजह से हमारे सिस्टम की सुरक्षा भी खतरे में पड जाती है। काफी समय यह कैप्चा डालना हमें बड़ा निराशाजनक लगता है।यदि किसी व्यक्ति ने कोई वैबसाइट या फिर ब्लॉग बनाया हो तो उसे जरूर पता होगा यह ऑनलाइन डालने के बाद कितनी तरह के स्पैमस से उसको परेशानी का सामना करना पड़ता है इसीलिए कैप्चा की हमें जरूरत पड़ती है, जिससे की इस तरह के परेशानी का हमें सामने नहीं करना पड़े।
स्पैमर छोटी साइट को अपना निशाना बनाते हैं क्योंकि उन्हे पता होता है की ऐसी साइटों पर सुरक्षा कम होती है। यदि कोई भी व्यक्ति जो वैबसाइट चला रहा हो उसने अगर सुरक्षा के लिए कैप्चा नहीं लगाया हुआ तो वह रोजाना दर्जनों स्पैम कमेंट और मेल से परेशान हो जाएगा। इसलिए आप इस तरह की चीज़ों से परेशान नहीं हो और ईस पर ध्यान से काम करें और कैप्चा डालना अच्छा माने क्योंकि यह उस वैबसाइट की सुरक्षा के लिए काफी जरूरी है।
  -:कैप्चा काम कैसे करता है?(working of captcha):-
यह एक तरह का टेस्ट है जो की रोबोट और मनुष्य में फरक करता है जैसे की यह उपयोगकर्ता को कुछ काम करने के लिए देता है जो की सॉफ्टवेयर और रोबोट नहीं कर पाते फिर मनुष्य आसानी से इस टेस्ट के बाद अपने काम को आगे बढ़ा सकता है।
इसमे ज़्यादातर जेपेग या फिर गीफ फोटो होती है जिसको पढ़ कर हम उसमे लिखे टेक्स्ट को डब्बे में लिख सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। पर हाँ कई बार हमें कैप्चा समझ नहीं आता तो हम नए कैप्चा के लिए रीकुएस्ट कर सकते हैं उससे हमे नया कैप्चा दिख जाएगा।

     -: कैप्चा के प्रकार( Types of captcha):-

            
कैप्चा निम्नलिखित प्रकार के होते हैं-
  • गणित कैप्चा – इसमे उपयोगकर्ता को गणित का कोई सवाल हल करने के लिए दिया जाता है।
  • 3डी सुपर कैप्चा – इसमें आपको 3 डी फोटो को बताना होता है।
  • आइ एम नॉट ऐ रोबोट कैप्चा – इसमे उपयोगकर्ता को एक बॉक्स को चैक करना होता है।
  • मार्केटिंग कैप्चा – इसमे उपयोगकर्ता को किसी शब्द या लाइन को स्पॉन्सर के ब्रांड की लाइन से समझना होता है।

2 comments:

  1. Nice!!!!!
    Thanks for give information about it. I really want to know about why use it.

    ReplyDelete
  2. On this site you can ask question related to general science , we reply your answer with your name on this site .

    ReplyDelete