Search here..

20 September 2019

Que - फोटोक्रोमैटिक चश्मे के शीशे सूर्य के प्रकाश में काले क्यों हो जाते हैं ?



Que - फोटोक्रोमैटिक चश्मे के शीशे सूर्य के प्रकाश में काले क्यों हो जाते हैं ?


Ans - हैल्लो दोस्तो , आज के सवाल जवाब मे हम जानेगे कि फोटोक्रोमैटिक चश्मे के शीशे सूर्य के प्रकाश मे काले क्यो हो जाते हैं ? 


                 दोस्तो आप लोगो मे से कुछ लोगो ने पहना होगा , नही तो देखा होगा कि कुछ धूप के चश्मे ऐसे आते हैं जोकि धूप में जाने पर काले पड़ जाते हैं और छांव में जाने पर पुनः सफेद पड़ जाते हैं। दोस्ती ये चश्मे धूप की हानिकारक किरणो से बचाने के लिए प्रयोग किए जाते हैं आप लोगों ने कभी यह सोचा कि ऐसा क्यों होता है ; कि चश्मे काले पड़ जाते हैं तो चलिए जानते है कि ऐसा क्यों होता है ?

                   दोस्तो फोटो क्रोमेटिक चश्मे के लेंसो मे सिल्वर हैलाइड के सूक्ष्म क्रिस्टल होते हैं। इन लैंसो मे विद्यमान सिल्वर आयोडाइड व सिल्वर ब्रोमाइड में एक ऐसा गुण (Property)  मौजूद होता है जिसके कारण सूर्य के प्रकाश (Sunlight) के सम्पर्क में आते ही ये आपस के बंध (Bond) तोड़कर अलग अलग हो जाते हैं, एक समय ऐसा भी आता है जब ये पूर्ण रूप से बिखर जाते हैं। इस समय इनके छोटे छोटे कण सम्पूर्ण लेंस को ढक देते हैं। जिसके परिणामस्वरुप लेंस  काला दिखाई देने लगता है।


              इसके विपरीत चश्मे को सूर्य के प्रकाश से हटाने पर बिखरे हुए सिल्वर तथा हैलाइड के ये संपूर्ण कण पुनः आपस मे मिल जाते हैं । जिससे मूल सिल्वर हैलाइड का फिर से  निर्माण हो जाता है और पुनः चश्मा के शीशे रंगहीन दिखाई देने लगता है।

दोस्तो जवाब पसंद आए तो please share करे।
इसे भी पढ़े -
Que - सायनाइड जहर से तत्काल मौत क्यों हो जाती है ?
क्यों लगे होते हैं , फलों पर स्टीकर्स ??
रोशनी ( Light ) की ओर कीट पतंगे क्यों आते हैं?

No comments:

Post a Comment